[
1990 के दशक में केप टाउन के ड्रामा स्कूल में एक किशोर के रूप में, कैगिसो लेडिगा पाठ्यक्रम में थिएटर और शेक्सपियर पर भारी फोकस से ऊब गए थे। प्रिटोरिया में पले-बढ़े एक किशोर ने सोचा कि उसने कहीं अधिक दिलचस्प चीज़ें देखी हैं।
लेडिगा की मां ने एक नर्स के रूप में प्रशिक्षण लिया था, लेकिन वह एक व्यवसायिक महिला थी जो हमेशा सभी प्रकार की पुरानी वस्तुएं बेचती रहती थी। उनके पिता ने एक ट्रांसपोर्ट कंपनी में मैनेजर और फिर बीमा सेल्समैन के रूप में काम किया। एक बच्चे के रूप में, लेडिगा अक्सर अपने पिता के साथ दरवाजे पर दस्तक देता था।
वह याद करते हैं, ''जब हम उनकी कहानियाँ सुनते थे तो लोग हमें चाय और बिस्कुट देते थे।'' “मेरे पिता के प्रति कोई अनादर नहीं है, लेकिन मेरे दिमाग में, बीमा बेचना मेरे जीवन के लिए बैकअप योजना बन गई, अगर मेरी रुचि की हर चीज़ विफल हो गई।”
आख़िरकार, उसने स्कूल छोड़ दिया। लेकिन इन दिनों, लेडिगा, जो अब अफ्रीका के सबसे विपुल हास्य कलाकारों और फिल्म निर्माताओं में से एक है, की इच्छा है कि वह स्कूल को थोड़ा अधिक गंभीरता से लेता, भले ही उसे अपने फैसले पर पछतावा न हो।
उन्होंने अल जज़ीरा को बताया, “पीछे मुड़कर देखने पर, मुझे प्रशिक्षण की थोड़ी अधिक सराहना करनी चाहिए थी, लेकिन उस समय मुझे लगा कि यह बकवास है, निश्चित रूप से स्पाइक ली वाली चीज़ नहीं जो मैं चाहता था।”
दक्षिण अफ़्रीकी दर्शकों के एक बड़े समूह के लिए, 45 वर्षीय व्यक्ति स्टैंडअप कॉमेडी का एक अनुभवी व्यक्ति है, और 2003-2004 तक चले अल्पकालिक लेकिन सांस्कृतिक रूप से गूंजने वाले विविध हिट, द प्योर मोनेट शो के पीछे उनका दिमाग था। बाद के प्रशंसकों के समूह के लिए, वह एक अभिनेता और फिल्म निर्माता हैं, जिनकी दृष्टि ने 2017 में आने वाले युग के नाटक, मैटवेटवे और अगले वर्ष रोमांटिक कॉमेडी, कैचिंग फीलिंग्स को जन्म दिया। स्थानीय सिनेमाघरों में जगह बनाने के बाद, कैचिंग फीलिंग्स नेटफ्लिक्स पर विश्व स्तर पर स्ट्रीम होने वाली पहली दक्षिण अफ्रीकी फिल्म थी।
उस फ़िल्म को मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया ने लेडिगा को अब तक के सबसे बड़े दर्शकों तक पहुँचाया।
2018 में, नेटफ्लिक्स महाद्वीप पर अपनी मूल प्रोग्रामिंग लॉन्च करना चाह रहा था और स्थानीय फिल्म निर्माताओं के साथ जुड़ रहा था। लेडीगा ने तुरंत एक महिला जासूस की कहानी पेश की जो पूरे महाद्वीप में घूमकर बुरे लोगों और राज्य के रहस्यों का पता लगा रही थी। यह विचार छह-एपिसोड की क्वीन सोनो बन गया, जो एक रंगीन, देश-व्यापी जासूसी थ्रिलर थी जिसमें पर्ल थुसी मुख्य भूमिका में थे।
लेडिगा का मानना है कि क्वीन सोनो नेटफ्लिक्स जैसे वैश्विक ब्रांड के लिए महाद्वीप पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए एकदम सही शो था।
उन्होंने न्यूयॉर्क से ज़ूम के माध्यम से अल जज़ीरा को बताया, “स्ट्रीमर्स के साथ, बहुत सारे परीक्षण और त्रुटियां हुई हैं और मैं नेटफ्लिक्स की सराहना करता हूं क्योंकि वे इस संबंध में अग्रणी रहे हैं।” “हमारे जैसे विविध महाद्वीप के लिए सामग्री का पता लगाने की कोशिश करना कठिन है। और रानी सोनो के साथ वह हमेशा हमारे दिमाग में था। इस क्षेत्र में हमारे 1.5 अरब लोग हैं, और जोहान्सबर्ग की यह लड़की इन जटिलताओं से निपट रही है। यह इन विभिन्न संस्कृतियों में एक खिड़की थी।
नेटफ्लिक्स को क्वीन सोनो तब तक पसंद थी जब तक उसे पसंद नहीं आया।
COVID-19 महामारी के बीच, शो को दूसरे सीज़न के लिए नवीनीकृत करने के पहले के निर्णय को पलटते हुए, बिना किसी समारोह के रद्द कर दिया गया था। लेडिगा मानते हैं कि वह निराश थे और अगर मौका मिला तो वह उस दुनिया में लौटना पसंद करेंगे, “रानी सोनो ने बहुत सारे दरवाजे खोले। मैं अब भी सोचता हूं कि यह एक अद्भुत विचार है और मैं एक फिल्म देखना चाहूंगा। यह एक मज़ेदार दुनिया है और अगर सितारे साथ रहे, तो शायद हम चीजों को ठीक से पूरा करने के लिए एक या दो फिल्में कर सकते हैं।''
इस बीच, उन्होंने प्रोडक्शन कंपनी डिप्रेंटे के माध्यम से नेटफ्लिक्स के साथ अन्य परियोजनाओं पर काम करना जारी रखा है, जिसे वह अपने पार्टनर टैम्सिन एंडरसन के साथ सह-संचालित करते हैं। क्लासीफाइड, एक हाई स्कूल के छात्र के बारे में एक युवा वयस्क नाटक, जो कैलिफोर्निया से जोहान्सबर्ग चला जाता है और अंतरराष्ट्रीय जासूसी में फंस जाता है, को अफ्रीका क्षेत्र के लिए नेटफ्लिक्स से लाइसेंस प्राप्त है, जो पिछले साल नवंबर में मंच पर शुरू हुआ था। यह शो, अमेरिकी साझेदारों के साथ सह-उत्पादन में बनाया गया है, जिसमें लेडिगा निर्माता, लेखक, श्रोता और मुख्य निर्देशक के रूप में काम कर रहे हैं और इस साल किसी समय संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेज़ॅन फ्रीवी पर स्ट्रीम होंगे।
लेडिगा और एंडरसन भी जीवन साथी हैं जिनका एक किशोर बेटा है। वे 2004 में मिले और लगभग तुरंत ही डेटिंग शुरू कर दी। उनका कामकाजी रिश्ता छह साल बाद शुरू हुआ जब एंडर्सन लेडिगा में लोयिसो गोला के साथ लेट नाइट न्यूज का निर्माण करने के लिए शामिल हुए, जो जॉन स्टीवर्ट के साथ द डेली शो का दक्षिण अफ्रीका का जवाब था। संयोग से, लेडिगा के साथ स्टैंडअप सर्किट में काम करने वाले ट्रेवर नोआ को वर्षों बाद द डेली शो का होस्ट नामित किया जाएगा।

पानी से बाहर मछली
इससे पहले कि वह वैश्विक प्लेटफार्मों के लिए सामग्री तैयार करने वाला व्यक्ति बन जाता, लेडिगा दक्षिण अफ्रीका की प्रशासनिक राजधानी प्रिटोरिया में बड़ा होने वाला एक अजीब और जिज्ञासु बच्चा था। दो बच्चों में बड़े होने के कारण, उन्होंने अपने आस-पास के वयस्कों का अध्ययन करने में बहुत समय बिताया। उनकी छोटी बहन काराबो भी एक लेखिका और फिल्म निर्माता हैं, जिन्होंने लेडीगा के साथ क्वीन सोनो और क्लासीफाइड में काम किया है।
अगर उनका रचनात्मक करियर रुक गया तो वह अपने पिता की तरह बीमा क्षेत्र में काम करना चाहते थे, लेकिन इन दिनों चीजें बदल गई हैं। “जब मुझे एक रचनात्मक कलाकार के रूप में सफलता मिलनी शुरू हुई, तो मैंने विज्ञापन में काम करने के लिए अपनी बैकअप योजना को अपग्रेड कर लिया। मुझे लगता है कि अगर मैं बाहर जाऊं, तो मुझे टूथपेस्ट बेचने के लिए कहीं न कहीं काम मिल सकता है।''
जब लेडिगा 13 वर्ष का था तो उसके माता-पिता अलग हो गए और वह अपनी मां के साथ रहने चला गया जो अधिक उदार थी और उसकी रचनात्मक रुचियों को प्रोत्साहित करती थी। उनकी उम्र का आगमन रंगभेद के पतन के साथ हुआ और लेडिगा ने इसके बाद हुए सांस्कृतिक विकास का लाभ उठाया। वर्षों तक सांस्कृतिक बहिष्कार झेलने के बाद, देश अब खुल रहा था और इसके साथ ही दुनिया भर से मनोरंजन मीडिया का आगमन हुआ।
लेडिगा ने खुद को बिल कॉस्बी की कहानी कहने की हरकतों और वुडी एलन के अजीब विशिष्ट हास्य की ओर आकर्षित पाया – जिन पुरुषों को वह पहचानता है वे आज समस्याग्रस्त हैं। “मुझे पता है कि यह बुरा है और शायद मुझे परेशान करने के लिए वापस आएगा। मैं यह भी नहीं जानता कि प्रिटोरिया की टाउनशिप में मुझे ये फिल्में कैसे मिलीं।''
अपने आदर्शों से प्रेरित होकर, लेडिगा ने संयुक्त राज्य अमेरिका में फिल्म स्कूल की शिक्षा प्राप्त करने की कल्पना की। लेकिन उनकी अकेली मां ऐसे सपनों का समर्थन नहीं कर सकती थीं। केप टाउन विश्वविद्यालय में नाटकीय कला का अध्ययन करना सबसे अधिक सार्थक था क्योंकि यह सिनेमा के सबसे करीब था और किफायती था।
वह कहते हैं कि कैंपस में एक किशोर के रूप में अचानक बहुसांस्कृतिक माहौल में फंसने पर उसे ऐसा महसूस हुआ जैसे वह बिन पानी की मछली हो। “मुझे नहीं पता कि आप प्रिटोरिया के बारे में क्या जानते हैं लेकिन वह रंगभेद का मुख्यालय है। यह बड़े होने के लिए एक दिलचस्प जगह थी, बहुत ही द्वीपीय। यूसीटी में जाना दुनिया के लिए एक पागलपन भरा उद्घाटन था।”
लेडिगा ने अपना काफी समय कुछ बच्चों के साथ बिताया जिनके पास अपनी लघु फिल्में बनाने के लिए संसाधन थे। वह उनके शौकिया शॉर्ट्स में अभिनय करते थे और जितना संभव हो व्यावहारिक ज्ञान लेते थे। इस प्रशिक्षण ने उन्हें महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माताओं के नेटवर्क से जोड़ा। किसी समय, उन्होंने खुद को फ्रांसीसी फिल्म निर्माता ल्यूक बेसन द्वारा निर्देशित एक व्यावसायिक शूट में एक अतिरिक्त कलाकार के रूप में पाया।
उनके कारनामे – और उबाऊ पाठ्यक्रम – के कारण उन्हें कई बार कक्षा से दूर रहना पड़ता था और उनके ग्रेड खराब हो जाते थे। अपने तीसरे वर्ष के बाद, उन्होंने स्नातक हुए बिना स्वेच्छा से स्कूल छोड़ दिया।
वह कहते हैं, ''मेरी मां की वित्तीय स्थिति सीमित होने के कारण मैंने खुद को इसे पूरा करने के लिए जो तीन साल का लक्ष्य दिया था, वह पूरा नहीं हो सका।'' “मैं अकादमिक रूप से उत्कृष्ट नहीं था, लेकिन मैं अपनी मां को यह नहीं बता सका कि मुझे बाहर निकाल दिया गया है, इसलिए मुझे अपील करनी पड़ी और एक बार मुझे वापस अंदर जाने की अनुमति मिल गई, तो मैं कभी वापस नहीं गया।”

'मैं बड़ा हुआ'
लेडिगा हमेशा खुद को एक कहानीकार मानते थे। प्रवेश की कम बाधा के साथ स्टैंडअप कॉमेडी ने एक टूटे हुए छात्र के लिए इस यात्रा को शुरू करने के लिए सबसे अधिक लागत प्रभावी मार्ग प्रस्तुत किया, लेकिन एक पेशेवर प्रोफ़ाइल बनाना आसान नहीं था। वहां बहुत से सक्रिय ब्लैक स्टैंडअप कॉमेडियन नहीं थे, जिन्हें देखा जा सके और इस तरह अनुसरण करने के लिए कोई टेम्पलेट भी नहीं था। उस समय, स्टैंडअप क्षेत्र लियोन शूस्टर जैसे श्वेत हास्य कलाकारों का क्षेत्र था, जो सांस्कृतिक रूप से विविध सामग्री प्रस्तुत करते समय अक्सर ब्लैकफेस में हाथ आजमाते थे।
केप टाउन और बाद में जोहान्सबर्ग में स्थानीय क्लबों में प्रदर्शन करते हुए, जहां वह एक लेखक के रूप में अपनी पहचान बनाने के लिए चले गए, लेडिगा ने नए दर्शकों से निपटना सीखा। वह बताते हैं, “मैं रंगभेद के अंत की ओर बड़ा हुआ हूं इसलिए स्टैंडअप एक महान सांस्कृतिक बर्फ तोड़ने वाला था क्योंकि मैं ज्यादातर अमीर सफेद दर्शकों के लिए कॉमेडी कर रहा था। वह आगे कहते हैं, “इस समय वास्तव में श्वेतों और अश्वेतों के बीच कभी कोई बातचीत नहीं हुई थी, इसलिए हमेशा उन लोगों से भरे कमरों में जाने के लिए एक मजेदार एड्रेनालाईन भीड़ होती थी, जो यह नहीं जानते थे कि मैं विरोध थिएटर कर रहा था या सादा कॉमेडी। शुरुआत में यह अजीब होगा, लेकिन धीरे-धीरे वे इसमें शामिल हो जाएंगे।''
यदि नव स्वतंत्र दक्षिण अफ़्रीका में किसी को आश्चर्य होता है कि यदि कामकाजी वर्ग की पृष्ठभूमि के कॉलेज-शिक्षित काले व्यक्ति द्वारा मुख्यधारा के दर्शकों के लिए स्टैंडअप कॉमेडी प्रस्तुत की जाए तो वह कैसी दिखेगी या सुनाई देगी, तो लेडिगा इसका उत्तर था। वह हास्य कलाकारों की एक नई लहर का हिस्सा थे जिसमें डेविड काउ, रियाद मूसा और कॉनराड कोच शामिल थे, जो आज सभी स्थापित कलाकार हैं।
लेडिगा द्वारा व्यापक दर्शकों को आकर्षित करने की कोशिश के कारण टेलीविजन का अनुसरण किया गया। उन्हें चुटकुले लिखने और मोनोलॉग खोलने के लिए काम पर रखा गया था, लेकिन जल्द ही उन्होंने द फ़ैट जो शो में रेखाचित्र बनाने का काम शुरू कर दिया, जो कि मीडिया हस्ती माजोता कंबुले द्वारा आयोजित एक स्थानीय टेलीविजन कार्यक्रम था।
फिर लेडीगा ने प्योर मोनेट शो शुरू किया, जो मोंटी पाइथॉन और इन लिविंग कलर से प्रेरित एक कॉमेडी स्केच श्रृंखला थी। प्योर मोनेट शो राष्ट्रीय टेलीविजन पर प्रसारित हुआ और एक अप्रत्याशित पंथ हिट बन गया। लेडिगा और तेज़-तर्रार, नए स्कूल के पुरुष हास्य कलाकारों के एक अंतर-सांस्कृतिक मिश्रण ने छोटे पर्दे की गतिशीलता को फिट करने के लिए अपनी मंच सामग्री का अनुवाद किया।

वैश्विक हो रहा
यह उनका बड़ा ब्रेक था क्योंकि दर्शकों ने राजनेताओं, समाचार निर्माताओं और संस्कृति के अपमानजनक निष्कासन का जवाब दिया। कटु व्यंग्य से कोई भी सुरक्षित नहीं था। इस सद्भावना ने इसे अधिक रूढ़िवादी-झुकाव वाले कमीशनिंग बोर्ड द्वारा रद्द करने से पहले दो सीज़न तक प्रसारित किया। उनका कहना है कि 20 साल बाद भी लोग और एपिसोड की मांग करने के लिए उनके पास आते हैं।
डरबन फिल्ममार्ट इंस्टीट्यूट के प्रोजेक्ट मैनेजर मेनजी म्हलोंगो ने अल जजीरा को बताया, “मेरे पास उस शो की यादें हैं, जिसके कुछ एपिसोड अभी भी मेरे पास वीएचएस पर हैं।” “कागिसो के बारे में वास्तव में प्रेरणादायक बात सामाजिक टिप्पणी के साथ हास्य को मिश्रित करने की उनकी क्षमता है। वह अपने काम में महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों से निपटते हैं, मानसिकता को चुनौती देते हैं और महत्वपूर्ण बातचीत को बढ़ावा देते हैं।
फिल्म निर्माता जॉन बार्कर, जिन्होंने शो के एपिसोड का निर्देशन किया और लेडिगा के साथ बड़े पैमाने पर सहयोग किया है, का कहना है कि वह एक दिलचस्प चरित्र है।
“उन्होंने जो फिल्में बनाई हैं, जिन हास्य कलाकारों की उन्होंने मदद की है… वह एक शानदार दिमाग और शानदार रचनात्मक व्यक्ति हैं। यदि वह इसमें नहीं होते, तो जो'बर्ग पिछले 20 वर्षों में बहुत कम रचनात्मक स्थान होता,'' वे कहते हैं।
प्योर मोनेट शो के रद्द होने की निराशा से उबरते हुए, दोनों ने एक साथ संसाधन जुटाए और रोड कॉमेडी, बनी चाउ को बार्कर के निर्देशन और लेडिगा द्वारा अभिनीत स्व-वित्तपोषित किया। इसका प्रीमियर टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हुआ और लेडिगा को खुद को एक शो कहने की वैधता मिली। फिल्म निर्माता.
लेकिन बार्कर का कहना है कि लेडिगा में यह हमेशा से था। “मुझे लगता है कि उसमें बहुत क्षमता है, और मुझे आशा है कि जैसे-जैसे उसकी उम्र बढ़ती जाएगी, वह केवल कुछ निगमों के लिए ही काम करने में न उलझ जाए। क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी सबसे शानदार चीज़ कामचलाऊ है, बस एक विचार के लिए जाना और उसे आगे और आगे ले जाना है।”
2010 में टेलीविजन पर वापसी करते हुए, प्योर मोनेट शो के पूर्व छात्र लेडिगा, एंडरसन और गोला ने गोला द्वारा संचालित एक व्यंग्यात्मक साप्ताहिक श्रृंखला लेट नाइट न्यूज बनाई। यह पांच साल तक चला और दो अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया। लेडिगा का कहना है कि शो को आराम दिया गया क्योंकि यह अपना काम कर रहा था। “हर कोई थक गया था! लोयिसो अपने स्टैंडअप एक्ट को सड़क पर उतारना चाहते थे। दो लोग अमेरिका में ट्रेवर नोआ के साथ काम करने के लिए चले गए और मैं फिल्में बनाना चाहता था।
कई परियोजनाओं पर स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के साथ काम करते हुए, लेडिगा उन आलोचकों से अवगत हैं जिन्होंने विदेशी दर्शकों को आकर्षित करने वाली शैली संरचनाओं में फिट होने के लिए इन कहानियों में प्रामाणिकता खोने के जोखिम के बारे में आशंका व्यक्त की है। वह अल जज़ीरा को बताते हैं, “व्यक्तिगत रूप से, मैं एक रचनात्मक व्यक्ति हूं। मैं स्ट्रीमिंग के व्यवसाय में नहीं हूं। मुझे लगता है कि यह व्यवसायियों को पता लगाना है कि उनके प्लेटफॉर्म पर क्या काम करता है। वह आगे कहते हैं, “मैं उन कहानियों और सह-रचनाकारों की ओर आकर्षित होता हूं जो मुझे उत्साहित करती हैं। हर कहानी कहीं न कहीं से आती है और वह विशिष्टता इसे सार्वभौमिक बना सकती है।